यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 17 जुलाई 2013

कुण्डलिया

अबला नारी को कहें, उनको मूर्ख जान 
नारी से है जग बढ़ा ,नारी नर की खान 
नारी नर की खान ,प्यार बलिदान दिया है 
नारी नहिं असहाय ,मर्म ने विवश किया है 
पाकर अनुपम स्नेह ,बनेगी नारी सबला 
नर जो ना दे घाव ,रहे कैसे वह अबला 
........................

12 टिप्‍पणियां:

  1. सुन्दर-

    मूरख=५ मात्रा
    मूर्ख=४मात्र

    सादर

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आदरणीय, मेरी जानकारी के अनुसार ...
      मूरख = 2 + 1 + 1 = 4 मात्रा
      मूर्ख = 2 + 1 = 3 मात्रा

      सादर

      हटाएं
    2. आदरणीय, मेरी जानकारी के अनुसार ...
      मूरख = 2 + 1 + 1 = 4 मात्रा
      मूर्ख = 2 + 1 = 3 मात्रा

      सादर

      हटाएं
  2. आदरणीया सरिता भाटिया जी, शानदार कुण्डलिया छंद के लिये बधाई स्वीकार कीजिये.
    [उनको मूर्ख जान , में 10 मात्रायें हो रही हैं. इसे "उनको मूरख जान" लिखने से 11 मात्रायें होंगी.]

    जवाब देंहटाएं
  3. जी सभी गुरुजनों को प्रणाम
    सुधार समझ लिया है शुक्रिया
    सभी का शुक्रिया

    जवाब देंहटाएं
  4. सही कहा है नारी से ही नर का अस्तित्व है ! नर चाहे कितना भी बड़ा क्यों ना हो जाए लेकिन नारी से बड़ा नहीं हो सकता है !!

    जवाब देंहटाएं
  5. सुन्दर कुंडली है...
    ---निगम जी से सहमत ... आवश्यक परिवर्तन कर लें ...तथा,,

    ---अबला नारी को कहें .....गति में अवरोध है एवं अर्थ प्रतीति में भी अवरोध है अतः " नारी को अबला कहें .." अधिक स्पष्ट होगा...
    ----उनको मूर्ख जान = उनको मूरख जान ...

    जवाब देंहटाएं

फ़ॉलोअर

मेरे द्वारा की गयी पुस्तक समीक्षा--डॉ.श्याम गुप्त

  मेरे द्वारा की गयी पुस्तक समीक्षा-- ============ मेरे गीत-संकलन गीत बन कर ढल रहा हूं की डा श्याम बाबू गुप्त जी लखनऊ द्वारा समीक्षा आज उ...