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सोमवार, 29 जुलाई 2024

डॉ.श्यामगुप्त आलेखमाला शृन्खला-4, भाषा व साहित्य आलेख-2 - छंद का विस्तृत आकाश - आकाश को छोटा न कर... डॉ. श्याम गुप्त ..

 


  2. छंद का विस्तृत आकाश - आकाश को छोटा  कर...  


         वे जो सिर्फ छंदोबद्ध कविता ही की बात करते हैंवस्तुतः छंदकविताकाव्य-कला  साहित्य का अर्थ ठीक प्रकार से नहीं जानते-समझते एवं संकुचित अर्थ  विचार धारा के पोषक हैं। वे केवल तुकांत-कविता को ही छंदोबद्ध कविता कहते हैं। कुछ तो केवल वार्णिक छंदों -कवित्तसवैयाकुण्डली आदि -को ही छंद समझते हैं। छंद क्या हैकविता क्या है ?
         
वस्तुतः कविताकाव्य-कलागीत आदि नाम तो बाद मैं आए। आविर्भाव तो छंद -नाम ही हुआ है। छंद ही कविता का वास्तविक सर्व प्रथम नाम है। सृष्टि-महाकाव्यमें सृष्टि निर्माण की प्रक्रिया में कवि कहता है--
                       " 
चतुर्मुख के चार मुखों से ,
                         
ऋक,यजु ,साम ,अथर्व वेद सब ;
                         
छंद शास्त्र का हुआ अवतरण ,
                         
विविध ज्ञान जगती मैं आया। "----सृष्टि खंड से।


         
वास्तव में प्रत्येक कविता ही छंद है। प्राचीन रीतियों के अनुसार आज भी विवाहोपरांत प्रथम दिवस पर दुल्हा-दुल्हिन को छंद -पकैया खेल खिलाया जाता है (कविता नहीं) इसमें दौनों कविता मैं ही बातें करते हैं। इसके दो अर्थ हैं --

     .कविता का असली नाम छंद हैछंद ही कविता है।

      काव्य-कला जीवन के कितने करीब है जो छंद बनाने मैं प्रवीणताज्ञान की कसौटी है वह संसार-चक्र में जाने के लिए उपयुक्त है। आगे आने वाला जीवन छंद की भांति अनुशासित परन्तु निर्बंधलालित्यपूर्णविवेकपूर्णसहजसरलगतिमय  तुकांत-अतुकांत की तरह प्रत्येक आरोह-अवरोह को झेलने में समर्थ रहे।

        छंद का अर्थ है अनुशासन  स्वानुशासन में बंधीलयबद्ध रचनाचाहे तुकांत हो या अतुकांत। वैदिक छंद  मन्त्र सभी अतुकांत हैं परन्तु लयानुशासन बद्ध--हिन्दी में अगीत ने यही स्वीकारा है  जब कहा जाता है कि "स्वच्छंदचारी  शिवो  विष्णु यो जानाति  पंडितः"-अर्थात शिव  विष्णु स्व छंदअर्थात स्वानुशासन के व्यवहारी हैंकिसी जोड़-तोड़ के अनुशासन के नहीं ..स्वलयस्वभाव,आत्मानुवत,आत्मभूतसहज भाव वाला। अगीत कविता भाव यही है 
        

         छन्द प्रभाकर’ पुस्तक में छन्द की परिभाषा इस प्रकार है- छन्द उस  वाक्य योजना को कहते हैं जो अक्षरोंमात्राओं  और यति आदि के नियम विशेष  के अनुसार लिखी गयी हो |

        आचार्य  भरत ने अत्यंत व्यापक रूप में वाक् तत्व को शब्द और काल तत्व को छन्द कहा है..

 छन्दहीनो  शब्दोSजस्त नच्छन्द शब्दवजजातम्।   

      ---अर्थात कोई शब्द या ध्वनि  छन्द रहित  नहीं और  ही कोई छन्द शब्द रहित है क्योंकि ध्वनि काल के बिना व्यक्त नहीं होती काल का ज्ञान ध्वनि के बिना संभव नहीं |

 

             अतः छंद ही कविता हैहर कविता छंद है -तुकांतअतुकांतगीत-अगीत सभी  छंद का अपना विस्तृत आकाश है। आकाश को छोटा  कर।

 

 ---क्रमश --आलेख 3..गीत कालजयी हैँ 

 

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